Headlines
Loading...
फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम कल से बंद हो जायेंगे ?

फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम कल से बंद हो जायेंगे ?

 PubG, टिक टॉक और चाइनीस ऐप के बाद अब फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी प्रतिबंध का खतरा मंडराने लगा है।  आखिर क्या कारण है की फेसबुक टि्वटर व्हाट्सएप पर भारत सरकार यह प्रतिबंध लगाने वाली है। 



लगभग 3 महीने पहले भारत सरकार की  इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी की गई Intermediary guidelines for social media platforms की समय सीमा आज यानी 25 मई को समाप्त हो गई है।  लेकिन अभी तक इन दिग्गज सोशल मीडिया कंपनियों ने नए नियमों को स्वीकार नहीं क्या जिसके चलते इन्हें प्रतिबंधों को झेलना पड़ सकता है हालांकि एक मात्र सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म koo ने जोकि ट्विटर का भारतीय संस्करण है, इन नए नियमों को स्वीकार किया है


ऐसे में दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक की ओर से उनके एक अधिकारी ने बताया की वह कुछ बदलाव के साथ नए आईटी नियमों को स्वीकार करेंगे जिससे कि वे प्लेटफार्म उपयोगकर्ताओं को स्वतंत्र और सुरक्षित मंच प्रदान कर सकें. 


सुबह से ही ट्विटर पर #FacebookBan और #TwitterBan जैसे #tag ट्रेंड कर रहे हैं।  जिस पर कुछ लोगों का कहना है कि यह सोशल मीडिया के जरिए लोगों की अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला है।  जबकि कुछ यहां तक कह रहे हैं कि सरकार की नाकामियों को छुपाने के लिए यह निर्णय लिया गया है तांकि लोग सोशल मीडिया के जरिये भी अपनी आवाज न उठा सकें। 


वही memers भी इस मौके को कहां छोड़ने वाले थे, जैसे ही खबर आई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मींस की बाढ़ सी आ गई , किसी ने भी पीएम को अपना सच्चा साथी बताया तो किसी ने Zoom  आप को भी लगे हाथ बैन करने की बात भी कह डाली। 

तो कुछ नहीं मोटा भाई का इन्वेस्टमेंट बताकर इस खबर को पहले ही नकार दिया अब तो वक्त ही बताएगा की यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बैन होते या नहीं।  

0 Comments: