Headlines
Loading...
cryptocurrency kya hai | Top 5 cryptocurrency In Hindi

cryptocurrency kya hai | Top 5 cryptocurrency In Hindi

 बिटकॉइन का नाम तो अपने सुना ही होगा और कभी न कभी आपके मन में उसमे इन्वेस्ट करने की इच्छा भी हुई होगी लेकिन अधिकतर लोग जान नहीं पाते की कैसे खरीदें या बिटकॉइन क्या है , क्या यह सुरक्षित है, बिटकॉइन के अलावा कौन कौन सी क्रिप्टो करेंसी हैं जिनमे आप इन्वेस्ट कर सकते हैं ? 

भारत में लगभग 10 मिलियन क्रिप्टो करेंसी उपयोगकर्ता हैं, जबकि विश्व स्तर पर लगभग 100 मिलियन हैं, वहीं भारत में क्रिप्टो करेंसी के प्रति लोगो में रूचि बढ़ती ही जा रही है खासकर युवाओं में, ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं की आप भी क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करें तो यह पोस्ट आपके लिए ही है इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की क्रिप्टो करेंसी क्या है , क्रिप्टो करेंसी में कैसे इन्वेस्ट करें , कौन सी क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करें जैसी सभी जानकारियां ।  

cryptocurrency-kya-hai


क्रिप्टोकरेंसी क्या है  (cryptocurrency kya hai)

क्रिप्टोकरेंसी एक digital या virtual currency होती है जो क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित रहती है, जिस कारण यहां नकली या दोहरे खर्च का होना लगभग असंभव हो जाता है। दरसल क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित decentralized नेटवर्क होता है जो की विस्तृत कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़ा होता होता है इसका कोई एक सर्वर नहीं होता। 

आम तौर पर क्रिप्टोकरेंसी किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा  जारी नहीं किए जाते हैं, जिस कारण यह सरकारी हस्तक्षेप या हेरफेर के लिए सैद्धांतिक रूप से प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं। अब हम  क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्दों को समझेंगे 


Crypto meaning in hindi -

 crypto का encryption टेक्निक्स या Cryptography के आधार पर meaning होता है secret यानि की गुप्त।  वास्तव में क्रिप्टोग्राफ़ी में क्रिप्टो को इस सन्दर्भ में प्रयोग किया जाता है की किसी भी क्रिप्टो ट्रांसैक्शन में उपयोगकर्ता की पहचान को पूर्णतः डिजिटली anonymous या गुमनाम रखा जा सके या रखे जाने को दर्शाने के लिए शब्द का प्रयोग किया जाता है । 


What Is Blockchain / Blockchain Meaning In Hindi - 

सामान्य शब्दों में ब्लॉकचैन एक विशेष प्रकार का डेटाबेस है जो की डाटा का संग्रह किसी एक केंद्रित सर्वर में न कर के एक विस्तृत सर्वर या कंप्यूटर नेटवर्क में ब्लॉक के रूप में करता है जिसके कारण ब्लॉकचैन तकनीकी से जुड़े किसी एक सर्वर के डाउन या बंद होने पर भी सम्पूर्ण नेटवर्क डाउन नहीं होता और नेटवर्क चलता रहता है।  इसके अलावा नेटवर्क किसी एक व्यक्ति या समूह के  नियंत्रण में नहीं होता बल्कि सभी उपयोगकर्ता सामूहिक रूप से नियंत्रण रहता हैं। ब्लॉकचैन तकनीकी का प्रयोग विभिन्न प्रकार के डाटा ट्रांसैक्शन करे लिए किया जा सकता है लेकिन अभी तक सबसे आम उपयोग लेनदेन के लिए एक बही के रूप में किया गया है।


Top 5 cryptocurrency (popular cryptocurrency)

 

यूँ तो पहली क्रिप्टोकोर्रेंसी bitcoin 2009 में Satoshi Nakamoto द्वारा लायी गयी थी लेकिन 2021 आने तक लगभग 4000 से अधिक cryptocurrencies और cryto tokens crypto market में आ चुकें हैं।  बिट कॉइन की अपार सफलता के बाद crypto market में अन्य  

क्रिप्टोकॉइन आये, जिन्हें "altcoins" के रूप में जाना जाने लगा है, Ethereum, Ripple, Tether, Bitcoin Cash, Bitcoin SV, and Litecoin जैसे प्रमुख Altcoin हैं। अगर बात करें सभी क्रिप्टोकरेंसी का कुल मूल्य के तो यह लगभग $ 1.5 ट्रिलियन है जिसमे बिटकॉइन सबसे अधिक Market Cap रखता है 


Bitcoin -  

सातोशी नाकामोतो नामक माइनिंग नेटवर्क द्वारा 2008 में बिटकॉइन को लाया गया था।  इसके बाद 2009 से इसे ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में लांच किया गया था।  2010 आने तक कुछ कंपनियों ने इसे मुद्रा के रूप स्वीकार कर लिया था लेकिन बिटकॉइन तब चर्चाओं में आया जब अप्रैल 2011 में इसकी कीमत $ 1 से बढ़कर $ 32 के शिखर पर पहुंच गई, यह उछाल 3200% की थी। 


कुछ समय बाद क्रिप्टो बाज़ारों में तेजी से मंदी आने लगी जिसके बाद नवंबर 2011 में बिटकॉइन की कीमत कम हो गई। यह उतार चढ़ाव का दौर यही चलता रहा और फिर 2013 में बिटकॉइन के लिए निर्णायक वर्ष आया समय आया जब वर्ष की शुरुवात में यह लगभग 13  डॉलर से शुरू  होकर वर्ष के अंत तक 1156 डॉलर तक उछाल मार गया लेकिन यह उछाल कुछ समय तक ही बनी रही और तीन दिन के भीतर ही बिटकॉइन 750 डॉलर की गिरावट पर आ गया।  2017 में फिर एक बार बिटकॉइन में भरी उछाल आया और इस बार यह $ 20,089 तक जा पहुंचा।  January 2021 को बिटकॉइन ने सारे पिछले रिकॉर्ड तोड़ते हुआ $40,000 का आँकड़ा छूं लिया जो की अब तक  का रिकॉर्ड प्राइस था । लेकिन जल्दी ही bitcoin ने एक बार फिर उछाल मारते हुवे 8 jan 2021 को  $41,528 आँकड़ा भी छूं लिया था।  


Ethereum -

बिटकॉइन की तरह ही एथेरियम भी एक डिसेंट्रलाइज सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है, जो किसी भी डिसेंट्रलाइज एप्लीकेशन को किसी भी समय किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के बिना चलाने में सक्षम है जिससे कि धोखाधड़ी और किसी निजी नियंत्रण को रोका सकता है। ethereum को बनाने का मोटो यहां था कि वित्तीय उत्पादों के लिए डिसेंट्रलाइज सूट बनाया जा सके जो कि दुनिया में किसी के पास भी, किसी भी राष्ट्र का, जातीयता या विश्वास की परवाह किए बिना आसानी से बिना किसी शुल्क से पहुंच प्राप्त कर सके. Ethereum आधारित platform पर क्रिप्टोग्राफी टोकन ether का प्रयोग किया जाता है, Ether, ethereum आधारित प्लेटफार्म पर एक वाहक की भांति होता है जो की Developers द्वारा अपनी एप्लीकेशन को प्लेटफार्म पर संचालित करने के लिए प्रयोग किया जाता है या निवेशकों द्वारा डिजिटल करेंसी के रूप में किसी अन्य करेंसी के साथ आदान-प्रदान के लिए प्रयोग किया जाता है। 


इसे 2015 में लांच किया गया था . यह बिटकॉइन के बाद सर्वाधिक मार्केट कैप रखने वाला क्रिप्टो करेंसी है , जो कि तेजी से मार्केट कैप बढ़ाता जा रहा है इससे पहले 2014 में एथेरियम ने ether की pre-sale शुरू की थी जिसको की जबरदस्त प्रक्रिया मिली  2016 में DAO पर हमले के बाद Ethereum दो भागों में विभाजित हो गया जिन्हें एथेरियम (ETH)और एथेरियम क्लासिक (ETC) के रूप में जाने जाने लगा .


Litecoin (LTC) -   

एमआईटी स्नातक और पूर्व Google इंजीनियर चार्ली lee द्वारा litecoin  को बनाया गया था , 2011 में इसे लंच किया गया था ,Litecoin एक ओपन-सोर्स ग्लोबल पेमेंट नेटवर्क पर आधारित है, जो किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित नहीं होता है और "स्क्रीप्ट" का उपयोग कार्य के प्रमाण के रूप में करता है, जिसे उपभोक्ता-ग्रेड के सीपीयू की मदद से  ही डिकोड किया जा सकता है। 

Litecoin कई मायनों में बिटकॉइन की तरह है, लेकिन इसमें एक तेज़ ब्लॉक जेनरेशन दर है जो की  एक faster transaction confirmation time प्रदान करता है, यह छठी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है जो की तेजी मार्किट कैप बड़ा रही है। 


Bitcoin Cash (BCH)

बिटकॉइन कैश (बीसीएच)  प्रमुख altcoins में से एक है  Bitcoin Cash अगस्त 2017 में बिटकॉइन के विभाजन से फलस्वरूप आस्तित्व में आया , दरसल किसी भी क्रिप्टोकरेंसी  में Forks  या विभाजन डेवलपर्स और miners के बीच बहस और तर्कों के परिणामस्वरूप होता है। जो की प्राम्भिक या मूल क्रिप्टोकरेंसी के ब्लॉकचैन कोड से भिन्न होता  होता है।  बीसीएच का निर्माण स्केलेबिलिटी के मुद्दे पर की गयी थी क्यूंकि बिटकॉइन नेटवर्क में ब्लॉक के आकार की सीमा होती है जबकि बिटकॉइन कैश में यह BCH एक एमबी से आठ एमबी तक ब्लॉक आकार को बढ़ा सकता है, जिसके कारण एक ब्लॉक में अधिक ट्रांसक्शन हो सकते हैं जिससे किसी भी ट्रांसक्शन की गति में तेजी आ सकती है।  Bitcoin Cash (BCH) तेजी से अपना मार्किट कैप बढ़ा रहा है 



Dogecoin  - 

डोजकॉइन को meme coin भी कहा जाता है क्यूंकि बिली मार्कस और जैक्सन पामर नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियरों  द्वारा क्रिप्टोकरंसीज में wild speculation का मजाक बनाते हुए, मजाक के रूप में एक भुगतान प्रणाली बनाने का फैसला किया था। और डॉगकोइन 2013 में अस्तित्व में आ भी गया।  इसके लोगो के रूप में  "डोज" मीम से शिबा इनु कुत्ते का चेहरा पेश किया गया। 


शुरुवात में Redditors ने कई वॉल स्ट्रीट हेज फंडों द्वारा डॉगकॉइन की short-selling के जरिये 2021 की शुरुआत में कीमत को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया। और फिर, एलोन मस्क ने ट्वीट कर के इस क्रिप्टोकरेंसी को और बढ़ावा दिया जिसकी वजह से लोग एलोन मस्क  को "डॉगफादर" कहने लगे और उनके ट्वीट के आधार पर कॉइन की खरीद और बिक्री करने लगे। डोजकॉइन के प्राइस ने तब उछाल ली जब एलोन मस्क के स्पेसएक्स ने घोषणा की है वे डॉगसेक को भुगतान के एक तरीके के रूप में स्वीकार करेंग।  हालाँकि अभी भी डोज कॉइन पर क्रिप्टो एक्सपर्ट्स का पूरा भरोसा नहीं है लेकिन हाल में प्राप्त रिकॉर्ड प्राइस से क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में इसके लिए अलग ही ट्रेंड चल रहा है। 

How to Buy Cryptocurrency in India? (भारत में क्रिप्टोक्यूरेंसी कैसे खरीदें?)

क्रिप्टोकोर्रेंसी एक्सचेंज उपयोगकर्ता को क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, बेचने या व्यापार करने की अनुमति देता है आप आसानी से किसी भी Trusted क्रिप्टोकोर्रेंसी एक्सचेंज जैसे CoinSwitch Kuber  से आसानी से खरीद सकते है CoinSwitch Kuber  ने भारतीयों के लिए क्रिप्टोकरेंसी को सरल बनाया है; आप सिर्फ 100 रूपये के साथ क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं हमारा एंड्रॉइड और आईओएस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं



Also Read - How to earn cryptocurrency for free | Crypto tab Browser

0 Comments: