Plagiarism का अर्थ क्या है ?

सामान्य शब्दों में किसी मूल लेखक द्वारा लिखे गए किसी साहित्य, लेख या किसी रिसर्च पेपर को किसी अन्य व्यक्ति या संस्था द्वारा बिना मूल लेखक की आज्ञा के उसके साहित्य, लेख या किसी रिसर्च पेपर को अनधिकृत रूप से पुन: उपयोग और इसे नए कार्य के रूप में प्रचारित करना या मूल कंटेंट से कुछ बदलाव कर के अपने नाम से प्रसारित करना साहित्यिक चोरी या Plagiarism माना जाता है।


वास्तव में Plagiarism बौद्धिक चोरी और धोखाधड़ी है जिसमें किसी की अनुमति के बिना उसकी सामग्री का उपयोग करना शामिल है। प्रयोगकर्ता, मूल लेखक को कोई क्रेडिट या तो गलती से या जानबूझकर प्रदान नहीं करता है।


अपने साहित्य सामग्री को साहित्यिक चोरी होने से कैसे बचाएं ( How to protect your content from being online Plagiarism/Copied ? )


आधुनिकरण और ऑनलाइन प्लेटफार्म के बढ़ते चलन के कारण, आपका कंटेंट Plagiarism या कॉपी किया जायेगा इसकी संभावना अधिक हैं, ऐसे में आप कंटेंट को ऑनलाइन कॉपी होने से कैसे बचा सकते है।  या आप जब भी कोई नया कंटेंट बना रहे हैं तो उसकी Originality कितनी है या कहीं वो किसी के कॉपीराइट्स का उलंघन तो नहीं कर रहा है यह जानना भी जरूरी है, इसके लिए ऑनलाइन प्रकाशित सभी वास्तविक सामग्री डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (DMCA) के कॉपीराइट के तहत तुरंत संरक्षित किया जाना चाहिए । इसके लिए आपको https://www.dmca.com/  जा कर खुद को रेजिस्टर्ड करना होगा और अपने कंटेंट ( जो की लिखित , ऑडियो , वीडियो या विसुअल फॉर्मेट में हो सकता है  ) लिस्ट करना है।  यह सेवा फ्री और पेड दोनों प्रकार से उपलब्ध है आप अपनी जरूरत अनुसार इसका प्रयोग का सकते हैं।  



You should Use These Best FREE Plagiarism Checker tools Before publishing your content Online ( अपनी सामग्री को ऑनलाइन प्रकाशित करने से पहले आपको इन सर्वश्रेष्ठ मुफ़्त साहित्यिक चोरी चेकर उपकरणों का उपयोग करना चाहिए।)

अगर आप ऑनलाइन FREE Plagiarism Checker सर्च करते हैं तो बहुत से Plagiarism Checker tools Websites मिल जाएँगी, लेकिन सभी टूल्स आप लिए फायदेमंद साबित होंगे ऐसा नहीं है। अब हम आपको Best FREE Plagiarism Checker tools के बारे में  बताने जा रहे हैं 


CopyScape -  

CopyScape एक क्लाउड-आधारित  Plagiarism Checker है जो आपको कंटेंट को बैच में Plagiarism Check  करने के साथ दो कंटेंट की साइड बाई साइड तुलना कर सकते है आप इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार के कंटेंट Plagiarism Check  सकते हैं।  यह विभिन्न उदाहरणों को खोजने की अनुमति देता है जो की मूल सामग्री के URL को टाइप करके देखा  जा सकता है। यह Plagiarism Checker आपको वेब पेज प्रतियों के लिए असीमित स्कैन करने की अनुमति देता है जो की फ्री और प्रीमियम दोनों जरूरत अनुसार उपयोग किया जा  सकता है। 


Copyleaks -

Copyleaks एक  ऐसा Plagiarism Checker है जो आपको 100 से अधिक भाषाओं में ऑनलाइन Plagiarism Check करने अनुमति देता है। यह एप्लिकेशन डुप्लिकेट सामग्री खोजने के लिए इंटरनेट के साथ साथ विभिन्न डेटाबेस में व्यापक खोज कर सकता है। आप MS Word, Google docs या किसी डॉक्यूमेंट को भी इसमें आसानी से चेक कर सकते हैं यह टूल आपको एक व्यापक सर्च रिपोर्ट देता है।  साथ ही इस टूल में भी आपको दो दस्तावेज़ों  की तुलना भी कर सकता है।  


Grammarly

Grammarly  जैसा की आप नाम से ही समझ सकते है की यह टूल Grammar से रिलेटेड है लेकिन यह टूल कम्पलीट राइटिंग टूल के रूप में विकसित हो रहा है यह टूल आपका Plagiarism Checker सर्विस भी देता है यह काफी आसान और फ्री व पेड दोनों प्रकार उपलब्ध है 


 इन Plagiarism Checker tools के अलावा ProWritingAid, Plagiarism checker X, Unicheck, duplichecker, Small SEO Tool भी काफी पॉपुलर हैं।  


कौन सी Web hosting ख़रीदें कैसे तय करें Cheap web hosting या Dedicated web hosting

Post a Comment

Previous Post Next Post