Youtube से हटेगा Dislike का बटन ! जानिए क्या है वजह 



दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सर्च इंजन और सबसे बड़े वीडियो सर्च इंजन यूट्यूब हमेशा ही अपने प्लेटफार्म को यूज़र्स के एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए कुछ न कुछ अपडेट्स लता रहता है, इस बार यूट्यूब की तरह से एक महत्वपूर्ण अपडेट आने वाला है, दरसल The Verge की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब अब डिसलाइक का बटन हटने वाला है. इस पर यूट्यूब की तरफ से एक ट्वीट भी किया गया है  जिसमे यूट्यूब ने 

कहा है की डिसलाइक का बटन तो स्क्रीन पर दिखेगा, लेकिन अब यह जानकारी दर्शक को नहीं मिलेगी की कितने लोगों ने किसी भी कंटेंट को डिस्लाइक किया है. यदि आने उजले उपडेट के बाद आप व्यूज और लाईक्स की काउंटिंग तो देख सकते हैं लेकिन डिस्लाइक की काउंटिंग नहीं देख पाएंगे. हालांकि क्रिएटर्स को इंटरनल डेटा उपलब्ध कराई जाएगा जिससे क्रिएटर्स को रियल टाइम फीडबैक मिलेगा.


Youtube से Dislike बटन में बदलाव का क्या है कारण -

यूट्यूब का कहना है की चैनल पर Like और Dislike के विकल्प फीडबैक प्राप्त करने के लिए तैयार किए गए थे, लेकिन अब इसका गलत तरिके से इस्तेमाल होने लगा है, लोगों द्वारा डिस्लाइक कैंपेन चलाए जा रहे हैं. जो की  कंटेंट क्रिएटर्स व संस्थानों को टारगेट कर के किया जा रहा है. लोगों द्वारा अब डिस्लाइक विकल्प का इस्तेमाल विरोध के तौर पर होने लगा है. Youtube का मानना है कि चैनल से डिस्लाइक के बटन के हटते ही क्रिएटर्स को काफी फायदा होगा।  वहीं इस खबर के आते ही राजनैतिक गलियारों में सुगबुगाहट होने लगी है, कुछ लोग इस फैसले को मोदी सरकार के दबाव के कारण लिया गया बता रहे है तो कुछ अमेरिकी सत्ता का प्रभाव बता रहे हैं , ख़ैर असली वजह तो आप समझ ही गए होंगे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post