इंस्टाग्राम पर रियल फोल्लोवेर्स कैसे Increase करें Hindi Me (How to Get Real Followers on Instagram Free)



 आज के दौर में इंस्टाग्राम सभी के लिए की सोशल स्टेट्स और अपने Business को सेटअप करने में एक महत्वपूर्ण एलिमेंट बन गया है ,जो की Profitable Traffic को आपके Targeted Landing Pages पर ले जाने में मदत करता  है, यानि की आपका कन्वर्शन बढ़ जाता है  जिसे की आपके लिए एक Targeted audience का निर्माण होता है।


यदि आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल बहुत ज्यादा पॉपुलर नहीं है, तो यह सीखने का समय हो सकता है कि इंस्टाग्राम पर  Free Real, organic followers को जोड़ने के लिए अपनी स्ट्रेटजी कैसे तैयार करें। आपके फॉलोवर्स जितने अधिक होते जाते हैं, उतने अधिक अवसर आपको उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने और उनके लिए अद्वितीय अनुभव बनाने में होते हैं।

देखा जाये तो अधिकतर लोग Instagram फॉलोवर्स को प्राप्त करने की कोशिश करते समय आसान तरीका तलाश करते हैं । वे ऑटो लाइक  और ऑटो फोल्लोवेर साइटों  या सोशल मीडिया पेनल्स को इसके लिए  पाय करते हैं, लेकिन वास्तव में ये शॉर्टकट कभी भी आपके लिए फायदे का सौदा नहीं हैं, क्योंकि इंस्टाग्राम एल्गोरिथम नियमित रूप से आपकी गतिविधियों को समझ रहा होता है जो की किसी भी अनुचित स्थिति में आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर पेनल्टी दे सकता  है। 


वास्तव में Auto Instagram Followers Sites एक कंप्यूटर जनरेटेड सिस्टम होता है जो की किसी विशेष ट्रिगर पर काम करता है वह वास्तवकिक मानवीय व्यवहार नहीं करते हैं क्युकी Instagram bots वास्तविक फॉलोवर्स नहीं होते तो वह आपके पोस्ट के साथ एंगेज नहीं करते हैं और आपके फोल्ल्वर्स लिस्ट में निष्क्रिय पड़े रहते हैं।  जो की किसी भी काम के नहीं रह जाते सिवाय आपके फोल्लोवेर्स काउंट बढ़ाने के, आज हम कुछ ऐसी टेक्निक्स या स्ट्रैटजी को आपके साथ साझा करने जा रहे हैं जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर आपको रियल और आर्गेनिक फोल्लोवेर्स गेन करने में मदत करेगा। 


इंस्टाग्राम फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं ( How Get more instagram followers )

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ऑप्टिमाइज़ करें (Optimize your Instagram account)-

 जब भी हम किसी इंस्टाग्राम यूजर को फॉलो करते हैं तो सब से पहले हम किसी प्रोफाइल से जुडी कुछ जरूरी चीजों पर ध्यान देते हैं जैसे की bio, image captions, proper username or profile image आदि।  वास्तव  में यह सब न सिर्फ आपकी पहचान को देखते हैं बल्कि इंस्टाग्राम अल्गोरथिम को  यह समझने में भी में मदत करता है की आपका इंस्टाग्राम अकाउंट किस प्रकार से सूची में किया जा सके की आप समान इंट्रेस्ट बेस्ड यूजर तक पहुंच सके।  वहीं आपका यूजर नाम , लोगो आपके ब्रांड की पहचान भी होते हैं।  अगर यह सब अपने सही तरिके के किया होगा तो आपकी पहचान यूनिक और ऑथेंटिक होगी जो की आपकी ब्रांड ऑथोर्टी बढ़ाने में सहायक होगा और बायो लिंक के जरिये आप अपनी वेबसाइट तक ट्रैफिक भी ला सकते हैं। 


अपने Instagram account  का Optimization कैसे करें Hindi Me?

इंस्टाग्राम अकाउंट को ऑप्टिमाइज़ की भूमिका समझाने  बाद अब बात करेंगे की कैसे हम अपने Instagram Account को Optimize करे की अधिक से अधिक आर्गेनिक और टार्गेटेड यूजर तक पहुंच प्राप्त कर सके। 


  • अपने Instagram account के  bio और username में  niche specific keywords, hashtags का प्रयोग करें।  
  • यदि आपका व्यवसाय का नाम लंबा है, तो इसे कुछ हद तक अपने दर्शकों की पहचान के लिए छोटा करें।
  • अपने Username  में numbers या special characters न जोड़ें, व यदि संभव हो तो इसे अन्य सोशल मीडिया हैंडल जैसा ही रखें। 
  • Link in bio का प्रयोग करें। 


एक कंसिस्टेंट पोस्टिंग कंटेंट स्ट्रेटेजी रखें (Have a Consistent Posting Content Strategy)- 

"CONTENT IS KING BUT CONSISTENCY IS KINGMAKER" जी हाँ यह सच है एक बेहतर कंटेंट ही आपको अधिक  से अधिक यूजर तक रीच दे सकता है  परन्तु उस यूजर को लगातार आपके कंटेंट के साथ एंगेज करने के लिए कंसिस्टेंसी बेहद जरूरी हैं इसके लिए आपको एक नियमित कंटेंट पोस्टिंग अपनानी चाहिए। 


फेक फोल्लोवेर्स अवॉइड करें (Avoid fake followers) -

जल्दी से Followers count बढ़ाने के लालच में ऑस्कर हम Fake followers खरीद लेते हैं जो हमारे अकाउंट्स पर फोल्लोवेर्स काउंट तो बड़ा लेते हैं लेकिन किसी भी प्रकार का ऍंगेजे नहीं करता है जिससे की किसी भी प्रकार की Return of Investment प्राप्त नहीं होती है।  


अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को सभी अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर भी प्रदर्शित करें (Show your Instagram profile on all other social media sites as well )-

फेसबुक, ट्विटर व अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर जहां आप पहले से ही एक टार्गेटेड ऑडियंस को जोड़ चुके हैं, पर अपने इंस्टाग्राम एकाउंट्स को शेयर या प्रदर्शित करने से आपको नए फॉलोवर्स मिल सकते हैं जो की आपके इंस्टाग्राम एकाउंट्स पर इंगगमेंट बढ़ाने में मदत करेंगे। 


हैशटैग खोजें और उपयोग करें जो आपके निच से सम्बंधित हैं (Search and use hashtags related to your Nich)- 

इंस्टाग्राम पर Hashtags एक महत्वपूर्ण कड़ी है जो आपके कंटेंट को रिलेवेंट और स्टिक यूजर तक पहुंचने में इंटाग्राम अल्गोरिथ की मदत करता है , हमे अपनी पोस्ट में लगभग 10 से 15 हैशटैग का यूज़ करना चाहिए। 


अपने फॉलोवर्स को समझें और उनकी रूचि का कंटेंट पोस्ट करें (Understand your followers and post content of their interest) -

यह बेहद जरुरी है की आप अपने फोल्लोवेर्स को समझें और उसके अनुसार ही पोस्ट करें जिससे की वह आपके साथ अधिक से अधिक एंगेज कर सके। 

How To Become Successfull In Blogging हिंदी में पूरी जानकारियां

Post a Comment

Previous Post Next Post