हाल ही में सरकार ने लोकसभा में वित्त विधेयक 2021 पारित किया, जिसमे एक नया खंड 234 H डाला, जिसके तहत किसी व्यक्ति द्वारा यदि आधार के साथ अपने पैन कार्ड को जोड़ने के मामले में निर्धारित अंतिम तिथि से देर के लिए 1,000 रुपये तक का शुल्क का भुगतान करना होगा।



आपको बता दें की Permanent Account Number (PAN) को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 तय की गयी है, ऐसे में यदि अभी तक अपने अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं किया तो आप यह कैसे कर सकते हैं , आज इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन  पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का तरीका बताने वाले हैं।  


How To Link Pan Card With Aadhar Card Online ( पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करें ? ) 

Step 1 सबसे पहले अपने ब्राउज़र पर आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना है - https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home



Step 2 -  अब पेज के बाईं ओर साइडबार में स्थित क्विक लिंक सेक्शन पर  "Link Aadhaar" पर क्लिक करें।



Step 3 - क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आपको आधार के अनुसार अपना नाम , पैन नंबर, आधार नंबर, दर्ज करना होगा, सभी जानकारियां सही से भरने के बाद अब आपको कैप्चा इमेज में दिख रहे अक्षरों को कैप्चा बॉक्स में भरना है या फिर आप OTP यानि One Time Password भी अपना मोबाइल नंबर जो की आपके आधार पर लिंक है से वेरीफाई कर सकते हैं। 



Step 4 - सभी जानकारियां और कैप्चा वेरीफाई करने के बाद "Link Aadhaar" बटन पर क्लिक करें। अब आपकी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाती है। 



How To Link Pan Card With Aadhar Card Offline ( पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑफलाइन कैसे लिंक करें )

पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑफलाइन लिंक करने के लिए या तो आप SMS के जरिया या आधार एनरोलमेंट सेंटर जा कर कर सकते हैं


How to Link Aadhaar with PAN by sending an SMS ( SMS भेजकर आधार को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें )  

SMS भेजकर आधार को अपने पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको कुछ निम्न आसान स्टेप्स को फॉलो करना है -

Step 1 -  सबसे पहले आपको अपने SMS बॉक्स में जा कर Create New SMS पर जाना है और UIDPAN<12 Digit Aadhaar> <10 Digit PAN> उद्धरण के लिए यदि आपका आधार नंबर 987654321012 व पैन नंबर ABCDE1234F है तो आपको कुछ इस प्रकार से UIDPAN 987654321012 ABCDE1234F SMS लिखना होगा। 

Step 2 -  इसके बाद को 567678 या 56161। नंबर पर अपने आधार कार्ड से लिंक नंबर से SMS  सेंड करना है 


वहीं यदि आप आधार एनरोलमेंट सेंटर जा के आधार को पैन कार्ड से लिंक करवाते हैं तो आपको अपने पहचान पत्र की सेल्फ-अटेस्टेड (स्वप्रमाणित) कॉपी साथ ले जानी होगी साथ ही आधार कार्ड व पैन कार्ड भी साथ अवश्य रखें।

Post a Comment

Previous Post Next Post