Headlines
Loading...
#Budget_2021 : 100% सेस लगाने के बाद शराब भी हो सकती है महंगी और नहीं भी,  जानें कैसे?

#Budget_2021 : 100% सेस लगाने के बाद शराब भी हो सकती है महंगी और नहीं भी, जानें कैसे?

 Budget 2021 Highlights: 100% सेस लगाने के बाद शराब भी हो सकती है महंगी और नहीं भी,  जानें कैसे?


वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने सोमवार को आम बजट 2021 पेश किया। लोगों के मुताबिक बजट 50-50 रहा, कहीं पर सरकार ने कस्टम ड्यूटी हटाकर जनता को राहत दी है, तो कहीं पर सरकार ने सेस लगाकर जनता की जेब को हल्का किया है। इस बार के बजट में खास बात ये रही कि एल्कोहल बेवरेज को भी बजट में शामिल किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी बजट स्पीच में बताया कि Agriculture Infrastructure और Development सेस लगाया जाएगा। इसमें एल्कोहल बेवरेज भी शामिल है। Budget 2021 यानी इस बजट में 100 फीसदी सेस लगाने का फैसला किया गया है। इस फैसले के तुरंत बाद से ही ये कहा जाने लगा कि अब शराब महंगी हो जाएगी, लेकिन कुछ लोगों की माने तो ऐसा कुछ नहीं होने वाला है।


शराब महंगी होगी या नहीं, सस्पेंस बरकरार!

एल्कोहल पर एक तरफ 100% सेस लगाया गया है तो दूसरी तरफ सरकार ने इस पर लगने वाली Custom Duty में 100% की कटौती की। जानकारी के मुताबिक पहले 80% एल्कोहल वाली खरीदी गई शराब पर 150% कस्टम ड्यूटी लगती थी, जो अब 50% रह गई है। यानी शराब पर सेस लगाकर सरकार ने उसकी कीमत जितनी बढ़ाई है, उस पर कस्टम ड्यूटी घटाकर उतनी की कीमत कम भी कर दी है।  अब जानकारों की मुताबिक दी गई जानकारी में शराब महंगी भी हो सकती है और नहीं भी। इसलिए इस पर कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगी।  

Petrol -Diesel भी महंगे

बजट में पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से एग्री इन्फ्रा सेस लगाया गया है। ऐसे में इनकी कीमत कल से ही बढ़ने की पूरी संभावना है।

Gold-Silver हो सकता है सस्ता

बजट में सोने और चांदी पर उत्पाद शुल्क दरों में कटौती की गई है। इसे 12.5% से घटाकर 7.5% किया गया है। वहीं सोने-चांदी के बिस्किटों पर भी सीमा शुल्क घटाया गया है। ऐसे में सोने-चांदी के सस्ते होने की संभावना है। हालांकि सरकार ने सोना-चांदी पर 2.5% का एग्री इन्फ्रा सेस लगाया गया है। 

Budget 2021 से पहाड़ को क्या मिला ?

बजट से उत्तराखंड को क्या मिला, इस पर चर्चा करने जाएंगे तो हो सकता है आप इस बजट को एकदम नकार दें। लेकिन 2 फरवरी को उत्तराखंड में त्रिवेंद्र की कैबिनेट बैठक होने जा रही जिसमे इस बजट को लेकर चर्चा होना संभव है। आम बजट के बाद उत्तराखंड सरकार भी अपने बजट की तैयारियों में जुट गई है। जानकारी के मुताबिक 2 फरवरी को होने जा रही कैबिनेट बैठक में बजट प्रस्तावों को लेकर कुछ अहम निर्णय लिए जा सकते हैं।

REPORT BY- VIVEK BHATT

EDITOR - SUBODH DANGWAL

0 Comments: