क्या होता है सोशल मीडिया मार्केटिंग ? कैसे आप भी बन सकते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट ? ( What is social media marketing?  How To Become A Social Media Marketing Expert? )




सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter व अन्य के बारे में तो आप बेशक ही जानते होंगे और उनका प्रयोग भी डेली करते होंगे, लेकिन क्या आप Social Media Marketing के बारे में जानते हैं? यकिनन आज कल आपने सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में सुना जरुर होगा लेकिन ये सोशल मीडिया मार्केटिंग होता क्या है, ये कैसे वर्क करता है, और ये कैसे आपके लिए फायदे का सौदा बन सकता है, इस बारे में आप जानने के इच्छूक जरुर होंगे। तो हम आपको बताएंगे कि आखिर Social Media Marketing होता क्या है और आप इससे कैसे जुड़ सकते हैं?


क्या है सोशल मीडिया मार्केटिंग ? (What is Social Media Marketing) -

सोशल मीडिया मार्केटिंग Internet Marketing / Digital Marketing का एक महत्वपूर्ण भाग है, आपने देखा होगा सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक पर आप कोई वीडियो डालते हैं या किसी वीडियो को शेयर करते हैं, तो उन वीडियो के बीच कभी-कभी किसी प्रोडक्ट्स का विज्ञापन दिखाया जाता है या किसी राजनेता अभिनेता या अन्य के बारे में जानकारियां देखीं होंगी। बहुत से लोग उस विज्ञापन/ वीडियो को पसंद करके उस प्रोडक्ट्स के बारे में जानने के लिए क्लिक करते हैं। क्लिक करते ही उनको प्रोडक्ट्स की जानकारी मिल जाती है और पसंद आने पर आप उस प्रोडक्ट्स को खरीद भी लेते हैं। इससे आपको तो लाभ हुआ ही साथ में उस प्रोडक्ट के मालिक को भी लाभ हुआ, दूसरे शब्दों में किसी भी प्रोडक्ट, ब्रांड या सर्विसेज का सोशल नेटवर्किंग साइट की मद्द्त से प्रचार प्रसार ही सोशल मीडिया मार्केटिंग है क्युकी हाँ जानते हैं की सोशल मीडिया एक सोशल कम्युनिटी के साथ साथ एक टेक्निकल कम्युनिटी भी होती है जो की विभिन्न टेक्निकल जटिलताओं को बैक एन्ड पर सम्पन करने के बाद ऑडियंस तक सरल बना कर दिखायी जाती है कहने का अर्थ है की एक Social media marketer को टेक्नीकली भी जागरूक होना जरूरी है ।

आसान शब्दों में कहा जाए तो सोशल मीडिया मार्केटिंग वो है जिसके जरिए आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर रहते हुए भी प्रोडक्ट, ब्रांड या सर्विसेज के बारे में जान पाते हैं। इससे आपका समय भी बचता है और लोगों का फायदा भी होता है। 


वर्तमान समय में सोशल मीडिया मार्केटिंग अन्य मार्केटिंग तरीकों से क्यों अधिक प्रभावी है ( Why social media marketing is more effective than other marketing methods at the present time )-  

आधुनिक युग इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का हो गया है जिससे सभी कार्यों में तेजी आयी है, हर कोई खुद को देश दुनिया से अपडेट रखने के साथ साथ अपनी सामाजिक, राजनैतिक और आर्थिक भूमिका को भी इंटरनेट के जरिये जल्दी व आसानी से पूरा करना चाहता है, चूँकि अब उसे सोशल मीडिया के जरिये ही ये सब आसानी से ये सभी मिल जाता है तो वह अपना समय और पैसा दोनों बचा लेता है और यह मनोधारणा पुरे विश्व में तेजी से फेल रही हैं जिस कारण सोशल मीडिया साइट्स  अब सोशल कॉमर्स साइट्स में अपडेट हो रही हैं। 


सोशल मीडिया मार्केटिंग के लाभ ( Benefits of social media marketing )-  सोशल मीडिया मार्केटिंग के कुछ प्रमुख लाभ निम्न हैं 

कॉस्ट-इफेक्टिव, हर वर्ग तक पहुंच और प्रयोग में आसान ( Cost-effective, easy to access and use in every category ) - 

सोशल मीडिया साइट्स यूँ तो सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अधिकतर फ्री में ही अपनी सेवाएं देती हैं लेकिन, सोशल मीडिया मार्केटिंग के बढ़ते प्रभाव के कारण अब कुछ हद तक यह पेड भी हो चुके हैं, फिर भी सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार आज भी सभी के बजट में अनुकूल है जिस कारण यह हर किसी के पहुंच में हैं तब वह कोई बड़ा ब्रांड हो या कोई छोटा दुकानदार। 

कम वक्त पर ज्यादा जानकारी, और आसान कन्वर्सेशन से आसानी से खरीदार पा सकते हैं ( More Information in less time, and easy conversion can easily get buyers )-

सोशल मीडिया मार्केटिंग, मार्केटिंग के सबसे आसान तरीको में से एक है यहां आप अपने प्रोडक्ट्स, सर्विस की मार्केटिंग को कितना अच्छा कर सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है । आप लोगों तक अपने प्रोडक्ट्स के बारे में  कम वक्त पर ज्यादा जानकारी दे सकते हैं  साथ यही लाइव चैट, कॉल के माध्यम से आसान कन्वर्सेशन, जिससे वह आसानी से आपके प्रोडक्ट/ सर्विस को समझ सके। 

दुनिया भर में पहुंच, बेहतर ब्रांड लॉयल्टी और सटीक आंकलन ( Worldwide reach, improved brand loyalty and accurate assessment - ) - 

सोशल मीडिया एक विशाल वैश्विक नेटवर्क है जिसके जरिये पूरा विश्व जुड़ता ही जा रहा है और अपनी संस्कृति, धर्म व कारोबार को ग्लोबल बना रहा है , जिससे उसके ब्रांड की विश्व स्तर पर ब्रांड लॉयल्टी मजबूत हो रही है साथ ही वह अपने टार्गेटेड या संभावित ग्रहकों तक एक सही आंकलन के साथ सेवा प्रदान करता है। 

ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर हो सकते हैं आपके मददगार ( Online Influencers can be your helpers ) -

आपको हमेशा ऐसे लोगों को खोजना चाहिए जो सोशल मीडिया मार्केटिंग पर एक्टिव रहते हैं। साथ ही जो आपके प्रोडक्ट्स सीरीज और बिजनेस में इंट्रस्ट लेता हो, ऐसे लोगों के साथ आपको कनेक्ट कर लेना चाहिए और आगे चलकर उनसे अच्छी बॉन्डिंग भी करनी चाहिए और हो सकता है वो आपके प्रोडक्ट्स को अपने फोलोवर के साथ शेयर करें और जिससे आपको बहुत लाभ होने वाला है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट कैसे बने ( How to become a social media marketing expert ) - 

किसी भी क्षेत्र या उद्योग में एक विशेषज्ञ बनना वास्तव में एक यात्रा ही है जो जुनून, मेहनत और लग्न के साथ शुरू होती है। यह शायद सबसे महत्वपूर्ण गुण है। यहां आपको समर्पित और अनुशासित रहने के साथ साथ उस उत्साह की आवश्यकता है जो आपके सिल्स में महारत हासिल करने के लिए बहुत आवश्यक है। यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट या सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट बनना चाहते हैं तो आपको उपरोक्त मानवीय गुणों के साथ ही आपको पेशेवर रूप से कुशल भी होना होगा। जिसके लिए आप अपने बजट और इंट्रेस्ट के अनुसार कोर्स चुन सकते हैं  आप कुछ फ्री ऑनलाइन सोशल मीडिया कोर्स से इसकी शुरुवात कर सकते हैं 


कुछ फ्री सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स विद सर्टिफिकेट ( Some Free Social Media Marketing Courses With Certificate )- 

Hubspot Academy’s social media certification course - 

Social media certification course by Northwestern University through Coursera -

Social Media Advertising by University of Colorado Boulder through Coursera -

Social Marketing Training certification course by Hootsuite Academy  -  





Post a Comment

Previous Post Next Post