क्या आपने Dating App Tinder के बारे में सुना है, नहीं सुना तो पहले यहां पढ़िए


टिंडर के बारे में तो आपने सुना तो होगा ही। जी हाँ वहीं Dating app Tinder , हालिया आकड़ों के अनुसार भारत में टिंडर यूजर्स की संख्या हर दिन बढ़ती ही जा रही है, युवाओं के फोन में टिंडर अपनी जगह बनाने में कामयाब होता जा रहा है। वो कहते हैं न कि जोड़ियां ऊपर वाला बनाता है, लेकिन अब आप ये भी बोल सकते हैं कि जोड़ियां टिंडर भी बनाता है। तो चलिए और जानते हैं इस मजेदार एप्प के बारे में। 


क्या है टिंडर ? ( What is Tinder? )

अब आपके दिमाग में एक सवाल घूम रहा होगा कि क्या है ये Dating app Tinder। तो सुनिए यह एक Location Based सर्च मोबाइल ऐप है। यह एक Swiping App है, जिसके जरिए आप swiping motion से दूसरे users के फोटो चुन सकते हैं। उन चुनिंदा फोटोज़ या प्रोफाइल्स में से फिर जो फोटो या प्रोफाइल आप की फोटो या प्रोफाइल को वापस पसंद करता है तो आपकी प्रोफाइल मैच हो जाते हैं यानि की अब दोनों प्रोफाइल्स के मालिकों ने एक दूसरे से बात करने के संकेत दे दिए हैं ,व्ही अगर कोई प्रोफाइल आपको पसंद नहीं या आप उससे मैच नहीं करना चाहते तो  उन्हें दाईं (right) ओर swipe करते हैं । इस  तरह आप अपना मनचाहा साथी या प्रोफाइल ढूंढ सकते हैं, उससे बातचीत कर सकते हैं  और जैसा की अगर चाहें तो उसे अपना लाइटपार्टनर भी बना सकते हैं। 

तो अब आप कुछ समझ चके हैं की टिंडर है क्या चीज और कैसे काम करता है और आप भी सोच रहे हैं की क्यों न इस आप का प्रयोग क्र ही लिया जाये वैसे भी Valentine's Day 2021 ज्यादा दूर नहीं है।  तो चलिए अब हम आपको बताते हैं की कैसे आप अपनी प्रोफाइल को आकर्षक बना सकते हैं और आसानी से परफेक्ट मैच पा सकते हैं।  


कैसे बनाए टिंडर में प्रोफाइल? ( How to create profile in Tinder? )

टिंडर यूज करने के लिए, सबसे पहले आपको Android Play Store या iOS Store से टिंडर एप्प को इनस्टॉल करना है अब आपको अपना वर्तमान स्थान, जेंडर, आयु, स्थान को प्रोफाइल के लिए भरना होगा। बेसिक प्रोफाइल सेटअप करने के बाद आपको कुछ स्मार्ट ट्रिक्स का उसे करना है क्युकी टिंडर एक ऑनलाइन डेटिंग ऐप है जो अपने स्वाइप और मैच फ़ीचर के लिए प्रसिद्ध है साथ ही यह पेड सब्सक्रिप्शन भी प्रदान करता है। आपको बता दें भारत में टिंडर 2012 से मौजूद है। तो आपका कम्पटीशन भरी है। 


ऐसे करें प्रोफाइल तैयार

टिंडर पर प्रोफाइल बनाने के लिए आपको सबसे पहले फेसबुक अकाउंट से लॉगइन करना होगा। इसके लिए आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आपका प्रोफाइल फेसबुक पर बिल्कुल सही हो क्योंकि टिंडर आपको आपके फेसबुक फ्रेंड्स से भी लिंक करेगा। अगर आप इससे बसगना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने डिवाइस में नया फेसबुक ऐप इंस्टॉल करना पड़ेगा या  बिना फेसबुक को कनेक्ट किये लॉगिन करना। 


  • अब आपको अपना Facebook Account में सभी जानकारियों को अपडेट करना होगा। 
  • आपको अपने नए व आकर्षक फोटो अकाउंट में रखने होंगे और इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि कोई फोटो धुंधला या अधिक पुराना ना हो।
  • अब टिंडर प्रोफाइल बनाने के लिए ऐप के ऊपरी दाएं (right) हिस्से में बने edit text पर टैप करें ।
  • अगर कुछ बातें समझ ना आएं तो उन स्थानों को खाली ही रहने दें क्योंकि अक्सर लोग आपकी फ़ोटो देखकर ही चैट करते हैं।
  • एक बात का जरुर ध्यान रखें कि प्रोफाइल में आप जो भी परिवर्तन कर रहे हैं उन्हें सेव (save) करते जाएं। 



टिंडर में FACE TO FACE वीडियो चैट फीचर 


डेटिंग ऐप टिंडर ने अपने Video calling feature को ग्लोबली लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है। टिंडर के मुताबिक यह फीचर काफी खास है,  क्योंकि इसमें यूजर्स बिना प्राइवेट फोन नंबर शेयर किए एक दूसरे से कनेक्ट हो सकते हैं। Face to face feature केवल तभी काम करेगा जब दोनों पक्ष चुनेंगे। कंपनी ने वीडियो कॉलिंग फीचर को टेस्टिंग के लिए ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और ब्राजील समेत 13 देशों में रोलआउट किया था।

  • ऐसे कर सकते हैं टिंडर के फेस-टू-फेस फीचर का यूज 
  • फेस-टू-फेस फीचर को यूज करने के लिए मैच मैसेज पर नेविगेट करें। 
  • अब स्क्रीन के टॉप पर वीडियो आइकन पर टैप करें। 
  • फेस-टू-फेस अनलॉक करने के लिए टॉगल को दाईं (right) साइड स्लाइड करें। 
  • दोनों पक्ष द्वारा सुविधा को अनलॉक करने के बाद, आपको ऐप में एक कंफर्मेशन मैसेज दिखाई देगा। इसके बाद चैट स्क्रीन के टॉप पर वीडियो कॉल आइकन पर टैप करें। 
  • अब आपको एक लाइव वीडियो दिखेगा जिसके बाद आप कॉल पर टैप कर सकते हैं।

REPORT BY- VIVEK BHATT

EDITOR - SUBODH DANGWAL


Post a Comment

Previous Post Next Post