भारत में WhatsApp Users में आयी भारी गिरावट , बन रहे नए Telegram Users

भारत में जब से WhatsApp ने अपनी सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीतियों को अपडेट किया है तब से भारत में व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या में लगातार कमी आई है। हालांकि ज्यादातर भारतीय अभी भी WhatsApp का यूज कर रहे हैं। लेकिन कुछ यूजर्स व्हाट्सएप के विकल्प के रुप में दूसरे एप्लीकेशन को अपनाने लग गए हैं। 

एक सर्वे के मुताबिक 67%  भारतीय अभी भी व्हाट्सएप यूज कर रहे हैं, जबकि 5%  ने व्हाट्सएप को हटा दिया है, तो वहीं 22% ने व्हाट्सएप का यूज कम कर दिया है। सर्वे के मुताबिक 15% यूजर्स ने संकेत दिया था कि वे व्हाट्सएप का यूज करना बंद कर देंगे और अन्य प्लेटफार्म पर चले जाएंगे।

WhatsApp को क्यों देनी पड़ी थी सफाई 

WhatsApp Users की बढ़ती चिंताओं और आलोचनाओं के बाद, व्हाट्सएप ने बयान जारी कर कहा था की कि नए अपडेट से दोस्तों या परिवार के यूजर्स की प्राइवेट चैट पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसने उस डेटा को और विस्तृत कर दिया था, जिसे अपडेट के बाद Facebook के साथ शेयर किया जाएगा, जो कि मुख्य रूप से अपने लोगों से व्यापार सुविधाओं के लिए है।


क्यों बड़ी Telegram Users की संख्या ?

व्हाट्सएप यूजर्स अब व्हाट्सएप जैसे ही एप्लीकेशन टेलीग्राम की तरफ बढ़ते जा रहे हैं तो वहीं अच्छी बात ये है कि टेलीग्राम उपयोगकर्ता अब अपने व्हाट्सएप चैट को टेलीग्राम ऐप पर बदल या एक्सपोर्ट कर सकते हैं।  यह नया फीचर iOS और Android पर नवीनतम Telegram Update के साथ उपलब्ध है। व्हाट्सएप के अलावा, यह फीचर लाइन और काकाओटॉक के चैट एक्सपोर्ट का भी समर्थन करता है।

टेलीग्राम के अपडेट वर्जन में अन्य सुविधाओं का एक ग्रुप है। इसमें प्राइवेट चैट, ग्रुप चैट है तो वहीं कॉल हिस्ट्री को हटाने का ऑप्शन भी है। टेलीग्राम ने वॉइस चैट और ऑडियो प्लेयर को भी अपडेट किया है और नए अपडेट में नए एंड्रॉइड एनिमेशन जोड़े हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप चैट को टेलीग्राम में बदलना होगा। 

व्हाट्सएप चैट को टेलीग्राम पर एक्सपोर्ट कैसे करें ?

Android पर

  1. अपनी chat खोलें, more पर टैप करें और export chat चुनें।
  2. अब  share sheet menu  से Telegram चुनें।
  3. फिर एक Telegram chat या contact का चयन करें जहाँ आप चैट चाहते हैं।

iOS  पर

  1. किसी चैट की contact info or group info खोलें।
  2. Export chat पर टैप करें, और Share Sheet से Telegram चुनें।
  3. एक और तरीका है कि चैट पर बाईं ओर स्वाइप करें और एक्सपोर्ट चैट का चयन करें।
  4. अब अंतिम प्रक्रिया Android जैसी ही है।

यह नया फीचर ऐसे समय में आया है जब व्हाट्सएप यूजर्स टेलीग्राम और सिग्नल जैसे अन्य ऐप से जुड़ रहे हैं। व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति ने फेसबुक के साथ कंपनी के डेटा साझा करने के तरीकों पर उपयोगकर्ताओं को परेशान किया है। जबकि व्हाट्सएप ने जुलाई से फरवरी तक के अपने नीतिगत बदलाव को पीछे धकेल दिया है।

REPORT BY- VIVEK BHATT

EDITOR - SUBODH DANGWAL

Post a Comment

Previous Post Next Post