Headlines
Loading...
Local Business को Online कैसे Setup करे : Free Guide | Google My Business | Social Media | Local Citation Hindi Me

Local Business को Online कैसे Setup करे : Free Guide | Google My Business | Social Media | Local Citation Hindi Me

Local Business को Online कैसे Setup करे : Free Guide | Google My Business | Social Media | Local Citation


Digitalization के कारण छोटे से छोटे Local Business या बड़े कारोबार हर किसी को Online लाने की एक नई दौड़ शुरू हो चुकी है , आप एक Freelancer हो या फिर एक Experienced Businessman , E-Commerceसोशल कॉमर्स के बढ़ते चलन के कारण आपके कारोबार में भी कुछ न कुछ प्रभाव जरूर दिख रहा होगा , जो लोग कुछ हद तक खुद को इस दौड़ में शामिल कर चुके हैं उनके लिए भी यह जरूरी हैं की वे अपने कारोबार को कैसे बढ़ाये और Digitalization का पूर्णतः  लाभ ले सके,  वहीं जो लोग अभी तक इन सब प्रक्रियाओं को अपने काम-धंधे में नहीं जोड़ पाए हैं उनके लिए इसकी क्या अहमियत है , वे कैसे खुद को Online Coummunity से जोड़ कर अपना Profit बड़ा सकते हैं , इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की कैसे आप अपने Local Business को ऑनलाइन ला सकते हैं और अपने कारोबार को Global बना कर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं 


How to setup local Business Online


अपने Local Business को या Small Business को Online क्यों लाये -

जैसा की अब हम सब जान ही चुके हैं की दुनिया में लोग एक दूसरे से अब Internet के जरिये ही जुड़ रहे हैं , तब वह किसी पारिवारिक, सामाजिक या फिर राजनैतिक विषय पर हो , तब ऐसे में कारोबारों और कारोबारियों के इससे अछूता रहना मुमकिन नहीं है , और  वास्तव में यह एक फायदे का सौदा है तब वो एक कारोबारी की और से हो या फिर एक खरीदार के रूप में।  तो चलिए जानते हैं Local Business को या Small Business को ऑनलाइन लाने के फायदे। 


Some Benefits Of Setting Up Your Local Business Or Small Business Online Hindi Me

  • दुनिया में कहीं से भी अपने व्यवसाय का 24-Hours Global Access वो भी 7 दिनों बिना किसी गैरजरूरी पाबंदी के। 
  • Cost Savings और Direct Customer Access के साथ अच्छी Revenue और  Growth की अधिक संभावनाएं आपको Online Business से मिल सकती हैं। 
  • Fast Delivery Of  Products और Easy Payments आपके लिए एक्स्ट्रा मैन पावर कॉस्ट तो बचा ही लेता है साथ ही आपको खर्चों का आसान डेटा भी मिल जाता है। 
  • Global Reach आपके Professionalism में वृद्धि और Global Brand Visibility आपके कारोबार को तेजी से Grow करता है जिससे आपकी आमदनी भी बढ़ती जाती है। 
  • एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना आपके खर्चों में कटौती कर सकता है यानि की आपके Traditional Business की तुलना में बेहद सस्ता हो सकता है। 
  • यदि आप अपने व्यवसाय को Online Business चलाते हैं तो आप बहुत More Viewers / Customers तक पहुँच सकते हैं
  • इन सबके अलावा आपको अपने Customer Feedback और Requirements की भी अछि समझ हो जाती है जिससे आप अपने प्रोडक्ट्स में सुधर कर बेहतर कर सकते हैं 


अपने Local Business को या Small Business को कम से कम लागत में Online कैसे लाये - 

जैसा की अब हम समझ चुके हैं की अगर आपका Business ऑनलाइन आएगा तो आपको क्या क्या लाभ हो सकते हैं , लेकिन अब सवाल यह बनता है की आखिर आप अपने कारोबार को ऑनलाइन कैसे लाएं ? , और इसमें कितनी लागत लग सकती है या कौन कौन से व्यवसायी अपने कारोबार को ऑनलाइन ला सकते है?, तो सबसे पहले जानते हैं की कौन कौन अपने व्यवसाय को ऑनलाइन सेटअप कर सकते हैं ? सच कहूं तो इस सवाल का जबाब बेहद आसान है क्युकी लगभग हर कोई अपने कारोबार को Online Setup कर सकता है हालाँकि उनके Online Operation के लिए Strategy Differs  हो सकती हैं लेकिन सभी का मूल एक ही है , तब आप एक Local Photographer है या एक Motor Mechanic या आपकी किराने की दुकान ही क्यों न हो हर कोई आसानी से अपने कारोबार को ऑनलाइन ला सकता है , अब जब बात हो रही है अधिक मुनाफे की तो आपके मन में यह सवाल जरुरु घूम रहा होगा की Business को Online Setup करने में कितनी लागत लग सकती है ? , इस सवाल का जवाब आपके कारोबार के कार्यक्षेत्र , उसकी क्षमता और आपके प्रोडक्ट्स या सर्विसेज पे निर्भर करता है साथ ही यह अधिक महत्वपूर्ण है की आपके कारोबार को आप कितना वैश्विक करना चाहते है यह लागत लाखों - करोड़ों भी हो सकती है दूसरे शब्दों में इसकी कोई निश्चित सीमा नहीं है । लेकिन अगर आप एक फ्रीलांसर है या छोटे लोकल कारोबार चलते है तो आज में आपको कुछ ऐसे तरिके बताने जा रहा हु जिससे आप अपने कारोबार को फ्री में ऑनलाइन सेटअप कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। 


वे तरिके जिनसे आप अपने Local Business को Free में Online Setup कर सकते हैं 


Google My Business

जब भी हम ऑनलाइन किसी चीज को तलाश रहे हों या फिर कुछ जानना चाहते हो  तो सबसे पहले आपके मन में भी गूगल का नाम आता होगा , और आये भी क्यों न आखिर यह दुनिया का नंबर १ सर्च इंजन जो है और हमेशा ही अपने Users के लिए कुछ न कुछ Amazing और Useful  लेकर आता रहता है , तो लोकल कारोबारियों को ऑनलाइन लाने में कैसे पीछे रह जाता।  इसी समस्या के समाधान के लिए गूगल का "गूगल माय बिज़नेस " Tool जो की बिलकुल फ्री है और Easy To Use है।  यहां पर आपको अपने बिज़नेस को सेटअप करने के लिए Google My Business की Official Website पर जाना है और अपने जीमेल अकाउंट से Sign In कर के अपने Business को ऐड करना है इसके बाद आपको सिंपल से स्टेप को फॉलो करना है और अपने Business की Details भरने के बाद अपने Verification के लिए सबमिट कर देना है कुछ दिन बाद  आपको स्पीड पोस्ट के जरिये प्राप्त कोड को भर कर वेरीफाई करना है और अब आपका Local Business गूगल पर आ चूका है।  यहां में आपको Google My Business के कुछ मजेदार Features जो आपके लिए बहुत ही Helpful हो सकते हैं।



Google My Business Features -

गूगल माय बिज़नेस एक बेहद ही आसान और Friendly Tool है जो आपको मौका देता है अपने Local Business को ऑनलाइन सेटअप करने का, यह Android , IOS और Web सभी Platforms पर उपलब्ध है 

यहां आपको  Google Search और Google Map पर आपका स्थानीय व्यवसाय कैसा दिखाई देगा इसको Manage करने की आजादी देता  है ।

यहाँ आप अपनी व्यावसायिक जानकारी जैसे पता, फ़ोन नंबर और वर्किंग हॉर्स जैसे महत्वपूर्ण जानकारी भी शेयर करने का अवसर देता है जिससे आप तक आपका ग्राहक आसानी से पहुंच सके और ग्राहकों से समीक्षाओं, प्रश्नों और संदेशों का जवाब दें सकें 

यहां आप नई Photos और Special Offers और घटनाओं पर अपडेट पोस्ट कर सकते हैं जिससे ग्राहकों तक आपके कारोबार के से जुड़े अपडेट मिलते रहें। 


इन सब के अतरिक्त आपको अपने ग्राहक को समझने , और उसकी जरूरत के अनुसार अपने प्रोडक्ट्स में परिवतन और आंकड़े समझने का भी अवसर मिलता है वहीं Free में Google Sites  के जरिये Website भी मिल जाती है जो की Drag And Drop Site Builder के साथ आसानी से आपकी वेबसाइट त्यार कर देता है। 


Social Media  - 

Social Media Platform अब सिर्फ Social Sharing तक सिमित नहीं रह गए हैं बल्कि Social Commerce का रूप ले चुके हैं , दुनिया में लाखों की संख्या में लोग सोशल मीडिया से जुड़े हैं और अपने दैनिक जीवन के कहीं महत्वपूर्ण काम आसानी से कर रहे है या करवा रहे हैं Facebook, Instagram, YouTube, Twitter जैसे Popular Social Media Platform आपको Free में अपने प्लेटफार्म पर अपने Business को Promote करने का मौका देते है , Facebook पर आप अपना Business Page बना कर अपने काम के अनुसार Category चुन कर अपने Product या Services को प्रमोट कर सकते हो , वहीं इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी आप अपने बिज़नेस पेज बना सकते हैं और अपनी Targeted Audience तक पहुंच सकते हैं 


Benefits of Social Media for Your Business -

  • Low-Cost Marketing और Targeted Advertising आपके बिज़नेस को Rapid Growth देते है। 
  • Pictures और videos के जरिये अपने Business को Promote कर सकते हैं।  
  • Existing और Potential Customers  आसान Conversation 
  • Local और वर्ल्ड वाइड Customers तक पहुंच  


 Local Citation -  

Local Citation किसी Local Business के नाम, पते और फोन नंबर का ऑनलाइन उल्लेख होता है । साइटेशन, Local Business Directories, Websites और Apps पर हो सकता है। साइटेशन साइटें इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को स्थानीय व्यवसायों की खोज करने में और SEO में भी  मदद करती हैं और Local Search Engine Rankings को भी प्रभावित कर सकती हैं। 


Top Local Citation Sites India -



0 Comments: