How To Create Youtube Channel for Your Business Or Brand   (अपने बिज़नेस या ब्रांड के लिए Youtube Channel कैसे बनाये) -



जैसा की हम जानते हैं की Youtube दूसरा सबसे बड़ा Search Engine जबकि सबसे बड़ा Video Search Engine है , YouTube, Google का एक अरब से अधिक Users वाला Video Network है जो की इंटरनेट पर सभी लोगों का लगभग एक-तिहाई है।  जहां  हर दिन लोग YouTube पर लाखों-करोड़ों घंटे वीडियोस देखते हैं और हजारों वीडियोस अपलोड करते हैं। आकड़े बताते हैं की मोबाइल पर, YouTube किसी भी केबल नेटवर्क की तुलना में 18-34  व 18-49  आयु वर्ग तक सर्वधिक पहुंच रखता है। 


वास्तव में वीडियो के माध्यम से किसी भी बात को समझना या समझना बेहद आसान हो जाता है , तब वह किसी भी विषय का वीडियो क्यों न हो , ऑडियंस आपके साथ आसानी से जुड़ जाती है और एक आसान ओवरव्यू प्राप्त करती है , कहने का अर्थ है की किसी भी व्यवसाय के लिए यूट्यूब के माध्यम से अनेकों सम्भावनाये है , आज की पोस्ट में हम बात करने वाले की अपने बिज़नेस या ब्रांड के लिए Youtube Channel कैसे बना सकते है और अपने व्यवसाय को बड़ा सकते है। 


How To Create Youtube Channel (यूट्यूब चैनल कैसे बनाये) -


यूट्यूब एक विशाल Video Network है यहां अपार सम्भावनाये है यदि आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होता है , इससे पहले आप जान ले की यूट्यूब आपको दो तरिके के यूट्यूब अकाउंट बनाने की स्वतंत्रता देता है 1.Personal Channel 2.Business or Brand Channel  , इन दोनों में कोई खास अन्तर नहीं होता है लेकिन Business or Brand channel के Multiple Managers या Owners हो सकते जबकि Personal Channel पर केवल आप ही अपने Google Account का उपयोग करके Manage कर सकते हो । वहीं Brand Channel जो होता है वह आपके Business के नाम पर होता है लेकिन वह आपके Personal Google Account से ही जुड़ा रहता है। तो चलिए जानते हैं की Youtube Channel Kese Bnaye । 



Create a Personal Youtube Channel (व्यक्तिगत चैनल बनाएँ)


व्यक्तिगत चैनल बनाने के लिए आपको इन सरल स्टेप्स को फॉलो करना होता है (To Create a Personal Channel, You Have To Follow These Simple Steps.)

Step 1- यूट्यूब पर जा कर अपने जीमेल अकाउंट से Sign In करना है इसके बाद कार्नर पर दिख रहे गूगल अकाउंट के आइकॉन पर क्लिक करना है 


Step 2- साइड पर दिख रहे ऑप्शन में से आपको Your Channel पर क्लिक करना है यदि आपका Personal Youtube Channel पहले से बना हुआ तो आपको डैशबोर्ड पर भेज देगा यदि नहीं बना है तो आपको  चैनल बनाने के लिए एक संकेत देखेंगे। 


Step 3- दोनों ही स्थितियों के बाद आपको अपने Personal Youtube channel Details को भरना होगा (ब्लॉग में आगे पूरी जानकारी शामिल है )



Create a Youtube Channel for Business or Brand (व्यवसाय या ब्रांड के लिए एक यूट्यूब चैनल बनाएं)  - 

व्यवसाय या ब्रांड के लिए एक यूट्यूब चैनल बनाने के लिए शुरुवाती स्टेप्स आपको Personal channel की ही तरह फॉलो करने है , लेकिन क्युकी हमे चैनल का नाम अपने व्यवसाय या ब्रांड के  अनुसार रखना है तो इसके लिए आपको कुछ एडिशनल स्टेप्स को फॉलो करना होगा 


Step 1-  अपने चैनल पर जा कर आपको टॉप कार्नर पर दिख रहे अपनी Google Account प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक कर के यूट्यूब सेटिंग्स पर जाना है या आप Your channel list पर जा सकते है 


Step 2-  इसके बाद आप को Create a New Channel पर क्लिक करना है और अपना ब्रांड नाम या बिज़नेस नाम भर के Create करना है 


Step 3- Personal Channel के ही तरह अब आपको Business or Brand Details को भरना होता है जैसे Upload profile picture, Add channel description, Link to your website or blog, Add link to social media account, Channel Tag आदि। 


तो 3 Easy Steps में आपका यूट्यूब चैनल बन कर तैयार हो चूका है अब आप अपने प्रोडक्ट्स से जुड़े वीडियो को यहां आसानी से अपलोड कर सकते हैं और अपने बिज़नेस को प्रोमोट कर सकते है। 


Post a Comment

नया पेज पुराने