अपने Brand Or Business के लिए Free में Logo कैसे बनाएँ (How to create a logo for your brand or business Hindi Me)

किसी भी व्यवसाय के लिए उसकी Unique Identity बेहद जरूरी है खास कर तब जब आप ऑनलाइन अपने व्यवसाय को स्थापित कर रहे हैं, आपकी Brand Identity, ब्रांड के दृश्य तत्व हैं, जैसे कि रंग, डिज़ाइन, टाइपोग्राफी और लोगो, जो उपभोक्ताओं के दिमाग में आपके ब्रांड की पहचान और अंतर को बनाये रखने के लिए जरूरी हैं। वहीं यह आपके ब्रांड की मौजूदा प्रतिष्ठा को और पुष्ट करता है। ब्रांड पहचान नए ग्राहकों को एक ब्रांड के लिए आकर्षित करती है, जबकि मौजूदा ग्राहक में विश्वसनीयता बढ़ती हैं।  लेकिन यह सब काफी खर्चीला हो सकता है तो एक शुरुवाती या छोटे कारोबार में Brand Identity जैसे प्रमुख तत्व को कैसे बनाये रख सकते हैं किस प्रकार अपने व्यवसाय के लिए Logo, Banner - Poster या Bussines Card कैसे Design करें।  इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की किस तरह से हम अपने लोकल या स्माल बिज़नेस के लिए फ्री में लोगो बैनर या सोशल मीडिया - यूट्यूब थंबनेल बना सकते हैं वो भी बिना किस Graphic Designing स्किल के। 




How To Create Logo For Your Brand Or Business (अपने ब्रांड या व्यवसाय के लिए लोगो कैसे बनाएँ)-


वैसे तो जब हम बात करते है Professional logo या Business Purpose Banner वगरह बनवाने की तो हम एक Professional Graphic Designer से ही बनवाना ज्यादा पसंद करते हैं।  लेकिन एक छोटे कारोबार के बजट और आपकी स्किल्स को ध्यान में रखते हुवे, हम एक ऐसे Web-Based Design Tool  के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो आपके Graphic Designing एक्सपीरियंस को बेहतर बना देगा और आपके कारोबार में एक नया Professionalism जोड़ देगा। इस टूल का नाम Canva.com।  


Canva.com क्या है और यह कैसे काम करता है (What is canva.com and how it work) - 


Canva.com एक Web-Based Design Tool है जो की Drag and Drop आधारित एक Web Application है, इस टूल की सहायता से आप बिना किस Extra Graphic Designing Skill के भी Professional logo , Banner , presentations, posters, documents, visual content या अन्य Graphic बना सकते हैं इस प्लेटफार्म पर बहुत से Premade Editable Template आपको Drag and Drop Interface के जरिये Professional Designed Templates  बनाने का अवसर मिलता है , Canva आपको Android, IOS और Web तीनो Oprating Systems पर आपको मिल जाता है 


Benefits of Canva For a Small Business (लघु व्यवसाय के लिए कैनवा के लाभ) - 


कैनवा एक प्रभावशाली डिजाइन सॉफ्टवेयर है जो Organizations और Professionals को गुणवत्ता और ऑय-काट्चिंग ग्राफ़िक वाले ग्राफिक डिजाइन आसानी से देता ही है, बल्कि यह Small Business या Local Business के भी एक बहुत ही Useful Tool है। चलिए जानते है इसके कुछ मजेदार और Powerful  Features के बारे में। 


  • भरोसेमंद और User-Friendly Tool 
  • 8,000+ Free और Pro Templates 
  • मल्टी डिवाइसेस और प्लेटफार्म सपोर्टेड (Android, IOS और Web )
  • अफोर्डेबल प्राइसिंग प्लान्स (फ्री वर्शन में भी) 
  • Drag-and-Drop एडिटर जैसे कहीं मजेदार फीचर आपको इस टूल पर मिल जाते है। 


How to You Use Canva for Business (कैसे आप व्यवसाय के लिए Canva का उपयोग करें) -

Canva का इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है आप इसका प्रयोग विभिन्न प्लेटफार्म पर कर सकते हैं , अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो Canva App आपको Google play store व Apple App Store दोनों पर ही यह Canva App मिल जाता है Canva का प्रयोग करने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप को फॉलो करने है 


STEP 1 - Canva.com या Canva App पर जा कर आपको Log in करना है  (यहां आपको Gmail, Apple ID , Facebook  या अपने प्रोफेशनल ईमेल के जरिये log in का Options मिल जाता है)  


 STEP 2 - अपनी जरूरत के अनुसार आपको टेम्पलेट चुनना है (  Logo, Social Media Or Business Purpose के 8000+ टेम्पलेट )


STEP 3 - अब आप Drag and Drop इंटरफ़ेस के साथ आसानी से अपने अनुसार टेम्पलेट को एडिट कर सकते हैं (है न आसान ?)



तीन आसान स्टेप्स में आपका Professional logo , Banner , presentations, posters, documents, visual content या अन्य Graphic बन कर तैयार हो गया है यह सच में अच्छी क्वालिटी और अनुभव देता है और आपके बिज़नेस में क्वालिटी जोड़ता है। 

15% on Canva Business Cards + Free standard shipping


अपने Business या Brand के लिए Youtube Channel कैसे बनाये : The beginner's guide | Hindi Me Jankariyan


Post a Comment

नया पेज पुराने