स्टार्टअप के लिए मार्केट रिसर्च: सफलता के लिए जरुरी कदम (Market Research for Startups: Steps to Success )



जब आप पहली बार किसी Market पर research  कर रहे हैं, तो यह जानना आवश्यक है कि कौन सी कंपनियां आपके निच में क्या काम करती हैं। जबकि यह समझना भी कम महत्वपूर्ण नहीं है कि इन businesses ने इसे शीर्ष तक कैसे बढ़ाया और वे किस मार्किट रणनीति का पालन करते हैं। आपको target audience, characteristics और preferences, regional opportunitiescompetitors opportunities और dynamics में समग्र Market development पर भी शोध करने की आवश्यकता है।

अब सवाल यह है कि आप स्टार्टअप के लिए मार्केट रिसर्च कैसे करेंगे?

अधिकांश startup owners अन्य छोटे व्यवसायों की जांच करना पसंद करते हैं। उन कंपनियों को देखना स्पष्ट लगता है जो अभी शुरू हो रही हैं (जैसे वे स्वयं हैं) जो की संस्थापकों को उम्मीद है कि यह उन्हें अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों को रणनीति में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगा - और, कुछ बिंदु पर, यह वास्तव में करता है।

हालाँकि, ऐसे सामरिक सुधार दीर्घकालिक रणनीति में योगदान नहीं करते हैं। निरंतर विकास के लिए एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

सफल व्यवसायों के सर्वोत्तम अभ्यासों का विश्लेषण करके नए क्षितिज का पता लगाने के लिए स्टार्टअप के लिए यह अधिक फायदेमंद हो सकता है। उनके अनुभवों का अध्ययन करने से आप समय और संसाधन बचा सकते हैं और आपको कम प्रयास के साथ निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्य तक ले जा सकते हैं।


स्टार्टअप शुरू करने के लिए मार्किट रीसर्च में निम्न बिंदुओं पर विशेष ध्यान दिया जाना चहिये (The following points should be given special attention in the market research to start a startup)


1. संपूर्ण उद्योग और संभावित बाजार को समझना(Understanding the entire industry and potential market)

स्टार्टअप के लिए बाजार अनुसंधान, किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह, उन कंपनियों को निर्दिष्ट करने के साथ शुरू करना चाहिए जिन्हें आप विश्लेषण करने जा रहे हैं। मार्किट रीसर्च के लिए SEMRUSH टूल का प्रयोग किया जा सकता है जोकि आपको ७ दिन का ट्रायल भी देता है साथ बहुत से अन्य टूल्स भी फ्री में प्रयोग कर सकते हैं


2. अपने बाजार में सबसे मजबूत प्रतियोगियों का पता लगाना ( Finding the strongest competitors in your market )

प्रत्यक्ष प्रतियोगी जो समान ग्राहकों को समान सेवाएं प्रदान करते हैं;

अप्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी एक समान दर्शकों को विभिन्न समाधान प्रदान करते हैं;

या यहां तक ​​कि जैविक प्रतियोगियों जो पूरी तरह से अलग श्रेणी के हो सकते हैं लेकिन SERP में ऑनलाइन दृश्यता के लिए आपकी वेबसाइट से लड़ते हैं।


3. बाजार के रुझानों और औसत को समग्र रूप से प्रकट करें और उनकी तुलना सबसे मजबूत प्रतियोगी से करना (Explain market trends and averages overall and compare them to the strongest competitor)


4. अपने कार्यक्षेत्र में प्रवेश करने की अपनी क्षमता का मूल्यांकन करना (Assessing your ability to enter your workplace)


5. बाजार के नए अवसरों और अपनी व्यावसायिक शक्तियों को जानना , स्वयं को किसी भी संभावित खतरों के लिए हमेसा तैयार रखना (Knowing the new market opportunities and your business strengths, always preparing yourself for any possible threats)


6. उत्पाद या सेवाएं जो आपके समाधान का विकल्प हो सकती हैं कजे बारे में सम्पूर्ण ज्ञान प्राप्त करना व् उनका तोड़ सदैव तैयार रखना (Always have complete knowledge about the products or services that may be the option of your solution and keep them ready)


7. सांस्कृतिक अंतर, भाषा से संबंधित मुद्दे, और रसद में कठिनाइयो के बारे में सम्पूर्ण जानकारी व् उपाय जानना (Knowing full information and solutions about cultural differences, language issues, and logistics difficulties)


8. लक्ष्य मार्केट ऑडियंस का विश्लेषण सम्पूर्ण करें(Complete analysis of target market audience)

अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करने से पहले, आपने अपने लक्ष्य बाजार के अंदर और बाहर का शोध अवश्य किया जाना चाहिए, ताकि आप महसूस कर सकें कि आप निश्चित रूप से जानते हैं कि आप किसके लिए अपील कर रहे हैं।


9. शीर्ष कंपनियों के उत्पाद और डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों और अन्य रणनीति से लाभ प्राप्त करना तथा कमियों में सुधार कर अप्लाई करना चाहिए (Profit from top companies' product and digital marketing strategies and other strategies and apply to improve the shortcomings)


10. अपने सम्पूर्ण मार्किट अध्यन को पुनः बार बार जांचना व् कमियों को सुधार करते रहना अति आवश्यक है (It is very important to re-examine your entire market study again and keep improving the deficiencies.)


1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post