Market Research  और Startups का क्या है कनेक्शन : 80 -90%  Startup क्यों fail हो जाते है 



Startups से World economy का एक बड़ा हिस्सा है, अधिकांश लोगों को इसका एहसास है। स्टार्टअप में हजारों नई नौकरियों, Economic development of millions और यहां तक कि स्वचालन और अन्य Traditional job में नुकसान के माध्यम से खो जाने वाले रोजगार पर आधारित लोगों को नए अवसर मिलते हैं आज हम बात करने वाले हैं स्टार्टअप्स से जुड़े कुछ Interesting facts  के बारे में जिनसे आपको अपने स्टार्टअप में काफी कुछ नया सिखने को मिल सकता है

1.क्या आप जानते हैं की दुनिया में 80 -90% Startups कभी Succeed नहीं हो पाते  , क्युकी उनमे से अधिकतर असफल स्टार्टअप अपना काम शुरू करने से पहले Market Research नहीं करते हैं , जबकि Failed Startups में से 42 % ने माना है की उनके Product या  Service की मांग वास्तव में उतनी नहीं थी जितनी वे समझ बैठे थे ( मार्किट रिसर्च कितना जरूरी है न मार्किट रिसर्च के लिए SEMRUSH टूल का प्रयोग किया जा सकता है जोकि आपको 7 days Free trial भी देता है साथ बहुत से अन्य टूल्स भी फ्री में प्रयोग कर सकते हैं इसके साथ इस इसका ब्लॉग आपको हर नए अपडेट से जोड़े रखेगा में व्यक्तिगत रूप से इस टूल का प्रयोग करता हूँ मुझे अच्छा लगता है सायद आपकी भी कुछ मद्त हो जाये )


2. यह सच में रोचक है, एक सर्वे से पता चलता है की विश्व में हर सेकंड में तीन New Startups शुरू होते हैं तो अब आप लगा तो आपके पढ़ते पढ़ते कितने नए स्टार्टअप शुरू हो गए ( सही समय अभी है)



3. जहां पहले स्टार्टअप्स को बैंकों और Investment firms पर निर्भर रहना पड़ता था,लेकिन अब विभिन्न प्रकार के निवेश के अवसरों को चालू कर सकते हैं जिनमें Angel fund से लेकर Crowdfunding  तक शामिल हैं। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट की हैडिंग से आप अंदाजा लगा सकते हैं की India में Startup funding कैसी चल रही है Indian startups attract funding worth $2.5 billion in Q1 2020: Report - Times of India ( बिना कोशिश के ढेला भी नहीं मिलता )


4. Harvard Business Review से पता चला है कि लगभग 70% Investors ने Traditional job में काम करते हुए अपने Business Ideas को निखारा । जबकि एक डेटा से पता चला कि कई Entrepreneurs ने Poor leadership से दूर होने के लिए अपना खुद का Own Business शुरू किया, ज्यादातर ने अपनी मुख्य की नौकरी छोड़ने से पहले धन प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से योजना बनाई और Business plan बनाने में समय लगाया। ( लक्ष्य साधे रखना मुश्किल है मगर नामुमकिन नहीं )


5. 52 % स्टार्टअप में देखा गया है की उनके Initial chief executive officer (CEO) जो की Startups के Founder भी थे उनको उनकी Lack of skill के कारण Second-third round of funding में उस पद से हटा दिया गया ( हमेशा अपने काम पे लिए सजग व अपडेट रहना बहुत जरूरी है न )


6. एक अध्ययन से पता चला है कि व्यवसाय शुरू करने वाले सभी Entrepreneurs में से केवल 16% ही 35 वर्ष या उससे कम उम्र के हैं। सभी Start-up founders में से 51% की उम्र 50-88 वर्ष के बीच है। ( अनुभव लेना काफी जरूरी है न)


7. स्टार्टअप के 80% संस्थापकों ने बताया कि उन्होंने Equity Split को निर्धारित करने में एक घंटे से भी कम समय लगा । अपने बचाव में उन्हें नहीं पता था कि वे कभी लाभ कमाते हैं।


8. क्या आप जानते हैं यूनिकॉर्न व्यापार की दुनिया में एक शब्द है जो एक निजी तौर पर आयोजित स्टार्टअप कंपनी के कम से कम एक  Billion dollar valuation वाले startup को "Unicorn" कहा जाता है। Unicorn एक सिंघ वाला घोडा होता है  ऐसा माना जाता है यूनिकॉर्न, जादू और आश्चर्य का प्रतीक माना जाता है ( यूनिकॉर्न होते नहीं बनाने पढ़ते हैं )



9. CB Insights के विश्लेषण के अनुसार  Bytedance, World"s Most valuable startup है और इसकी अनुमानित कीमत US$75 billion है। जबकि Paytm Mall, भारत का Most valuable startup है और इसकी अनुमानित कीमत  $16 billion है।

Post a Comment

Previous Post Next Post