Headlines
Loading...
Amazing facts about ATM | ATM का Full Form क्या है | Hindi me jankariyan

Amazing facts about ATM | ATM का Full Form क्या है | Hindi me jankariyan

 Some Amazing facts about ATM (ATM के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य) Hindi Me 


आज कल की कैशलेस होती अर्थव्यवस्था और ऑनलाइन निर्भरता के दौर में आप भी निश्चित ही एटीएम का प्रयोग कर रहे होंगे या कर चुके होंगे , लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की आखिर ATM का Full Form क्या है? , ATM को दुनिया के अन्य हिस्सों में किन किन  नामों से जाना जाता है, क्या यह सही है की ATM का फुल फॉर्म Any Time Money होता है? , एटीएम के बैंकिंग टर्म के अतिरिक्त दुसरे फुल फॉर्म्स क्या होते हैं , ATM के Parts क्या क्या होते हैं? या एटीएम का आविष्कार कहाँ और कैसे हुआ, जैसे सवाल कहीं सवाल , अगर है तो हम आपकी उत्सुकता को अब शांत करने वाले हैं और बताने वाले हैं ऐसे ही ATM के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य। 


एटीएम का आविष्कार कहाँ और कैसे हुआ Hindi Me (Where and how ATM was invented) 

एक दिन एक स्कॉटिश नागरिक (Scottish citizen) जॉन शेफर्ड बैरॉन (John Shepherd Barron) पैसे निकालने के लिए एक बैंक में पहुंचे, लेकिन कुछ मिनट की देरी के कारण बैंक बंद हो गया, इसके बाद जॉन के मन में ख्याल आया की क्यों न ऐसी मशीन बनाई जाए जिससे 24 घंटे पैसे निकाले जा सकें, और फिर क्या २ साल की अथक कोशिश के बाद ही 27th June 1967 पहली एटीएम मशीन का आविष्कार किया।

27th June 1967 में पहली बार  ATM का प्रयोग Cash withdraw के लिए Barclays Bank of London में Comedy actor Reg Varney ने किया।  और  ये वाला फैक्ट आपको प्राउड फील भी करवा सकता है क्युकी जॉन शेफर्ड बैरन का जन्म 23 जून, 1925 को शिलॉन्ग (मेघालय) में हुआ था। उनके पिता विल्फ्रेड बैरोन चटगांव बंदरगाह आयुक्त के मुख्य अभियंता थे।


आपको बता दे भारत में  ATM का प्रयोग 1987 से शुरू हुवा जब Hong Kong and Shanghai banking Corporation (HSBC) ने अपना पहला एटीएम मुंबई में स्थापित किया। 


Short  Notes - 


  • Inventor of ATM - John Shepherd Barron 
  • Invention Year - 1967 
  • The first person to withdraw money from ATM -  Comedy actor Reg Varney 
  • The First ATM in India - 1987  , Hong Kong and Shanghai banking Corporation (HSBC) , Mumbai 




ATM का Full Form क्या है और दुनिया के अन्य हिस्सों में किन किन  नामों से जाना जाता है (What is the full form of ATM and what are the names known in other parts of the world) Hindi Me-


अक्सर सुना करते हैं की एटीएम का मतलब any time money होता है लेकिन जैसे जैसे समझ आया तो पता चला की एटीएम का मतलब एनी टाइम मनी नहीं होता लेकिन एटीएम से एनी टाइम मनी निकाल जरूर सकते है  तो जानते हैं की ATM का Full Form क्या है। "Automated Teller Machine" यानि स्वचालित टेलर मशीन।  

अब  बात करते हैं एटीएम के दुसरे फुल फॉर्म्स (Other full forms of ATM) के बारे में -


  • I.T. Sector में ATM का फुल फॉर्म Asynchronous Transfer Mode होता है 
  • Aviation terminologies में  ATM का फुल फॉर्म Air traffic Management  होता है 
  • वहीं Association of Teachers of Mathematics भी एक फुल फॉर्म है जो की एक Non-profit organization है 


किन किन नामों से जाना जाता है ATM विभिन्न देशों में(ATMs known in different countries) -

एटीएम को विभिन्न देशों में अलग अलग नाम से जाना जाता है जैसे UK and New Zealand, में एटीएम को Cash point या Cash Machine कहते है तो Australia और Canada में इसे Money Machine के नाम से जाना जाता है 



4 Digits Pin number ही क्यों प्रयोग होता है  ATM  के पिन के रूप में -


दरसल John Shepherd Barron तो 6 number का एटीएम पिन ही रखना कहते थे लेकिन उनकी पत्नी को ६ नंबर याद नहीं रहते थे तो भई अब तो आप समझ ही चुके होंगे की क्यों बोलते हैं हर कामयाब मर्द के पीछे किसी महिला का हाथ होता है, खेर ये तो हुए मजाक की बात लेकिन आपको पता है की एटीएम पिन का कॉम्बिनेशन में 0 to 9 के 10,000 वैलिड पासवर्ड कॉम्बिनेशन हो सकते हैं और सबसे कमान तो हमेशा की तरह ही 1234  ही है। 



 खाते में बिना आवश्यक राशि के भी निकाल पाएंगे इस एटीएम में पैसे -


जी हाँ बिलकुल सही पड़ा आप ने Offline ATM के जरिये आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन बैंक आप पर कुछ  जुरमाना या Penalty  भी लगा सकता है लेकिन जैसा की हम जानते हैं ही की भारत में आज भी दूर दर्ज के इलाकों में नेटवर्क कनेक्टविटी का इशू बना ही रहता है तो थोड़ा पेनल्टी झेल लेंगे। 



दुनिया का पहला Floating ATM  -

तो कहीं amazing हो रहा हो और वहां india का नाम न आये तो फिर वो बात अधूरी ही रह जाती है ,तो पहला Floating ATM भी इंडिया के Kochi, केरल में है जो की State Bank of india का है जिसको Kerala Shipping & Inland Navigation Corporation (KSINC) Company देख रेख करती है।   


उम्मीद करते है की आपको ये फैक्ट्स पसंद आये होंगे अगर आपके कुछ सुझाव या टिप्णिया है तो आप कमैंट्स कर सकते हैं 

3 टिप्‍पणियां