Headlines
Loading...
How To Become Successfull In Blogging | Blog SEO Tips

How To Become Successfull In Blogging | Blog SEO Tips

Blogging में Successfull कैसे बने ?



Blogging में सफलता को आप इस कथन से समझ सकते हैं ... "कंटेंट इज किंग एंड कंसिस्टेंसी इस किंग मेकर (Content is king and consistency is king maker)" ... कहने का अर्थ है की अगर आप  Blogging में सफलता पाना चाहते है तो सबसे पहले आपको Quality Content अपने पाठकों को देना होगा जो की एक निरंतरता से देना होगा, यह तो हुए मौलिक बात इसके आंतरिक टेक्निकल दृष्टिकोण से आपको कुछ तरिके अपनाने होंगे |


Top Search Rank के लिए Blog SEO Tips 

यदि आपके पास एक ब्लॉग है, तो संभावना है कि आप पहले से ही ब्लॉगिंग के महत्व को समझ रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने ब्लॉग पोस्ट को अधिक Search engine के अनुकूल बनाने के लिए उसे, कैसे अनुकूलित किया जाता है?

सच्चाई यह भी है कि, कई Blogger अपने ब्लॉग की Marketing capability का लाभ उठाने में विफल रहते हैं। एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि लगभग 60% व्यवसायों में ब्लॉग हैं, उन ब्लॉग मालिकों में से 65% ने पिछले वर्ष से अपडेट नहीं किया है!

ताजा, Relevant Content प्रदान करने और Basic Blog Post Optimization करके, आप ब्लॉगिंग के कई लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

यहाँ आप 6 आसान Blog SEO Tips ट्रिक्स (6 Easy Search Engine Optimization (SEO Tricks) हैं जो आपके ब्लॉग को High Rank and Traffic पाने में मदद करती हैं।

Proper Keyword Research करें -

Blog SEO के लिए Keyword Research आवश्यक है। संभावना है कि आप स्वाभाविक रूप से किसी विषय पर Valuable Content प्रदान करके रैंक न पाना मनोबल तोड़ने वाला होता हैं। तो आपके ब्लॉग पोस्ट से संबंधित Related Keywords खोजने के लिए कई प्रकार के Tools और Technique हैं, जिन पर आपने विचार नहीं किया होगा। Google Ads keyword tool / keyword planner फ्री व बेहतरीन टूल है इसके अलावा बहुत सारे पेड टूल्स भी है जो आपको अपने विषय से संबंधित कीवर्ड खोजने की अनुमति देते हैं और यहां तक ​​कि कम्पटीटर रीसर्च भी करते हैं कि वे अपनी साइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए कौन से शब्द और वाक्यांश लक्षित कर रहे हैं वगरह ।


अपनी पोस्ट में Keyword  का उपयोग कैसे करें (How to use Keyword in your post)

एक बार जब आप Valuable, Relevant Longtail Keywords के एक जोड़े को Target कर लेते हैं, तो उन्हें वहां रखना महत्वपूर्ण है जहां वे मनुष्यों और Search Engine Crawler पर आपकी सामग्री को Indexed करने के लिए सबसे अधिक प्रभाव डालेंगे। 

निम्नलिखित स्थानों में Keywords शामिल करने का प्रयास करें:

  • पेज टाइटल (Page title)
  • हैडिंग (h1 to h6 ) Heading
  • पेज विवरण (Page description)
  • पैराग्राफ (Paragraph)
  • एंकर टेक्स्ट (आपकी साइट पर अन्य संबंधित पृष्ठों पर हाइपरलिंक) Anchor text
  • ऑल्ट टेक्स्ट(Alt text)

Keyword stuffing न करें

Keyword stuffing, जो आपकी सामग्री(Content) को इतने अधिक कीवर्ड से भरने का कार्य है कि इसे पढ़ना मुश्किल हो जाता है। न केवल यह आपके ब्लॉग पाठकों को परेशान करेगा, बल्कि यह आपको Google penalty भी करेगा। रणनीतिक रूप से रखे गए कीवर्ड का Unnecessary प्रयोग से बचें।


Images optimize करें

जब भी आप अपने ब्लॉग पर एक फोटो अपलोड करते हैं, तो फ़ाइल नाम में कीवर्ड शामिल करना सुनिश्चित करें और फोटो के Short, Keyword rich details के साथ Optional Text Field भरें।


एक्सटर्नल लिंक्स (साइट में बाहरी लिंक जोड़े) External links (add external links to the site)-

जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट में किसी अन्य ब्लॉगर या लेख का उल्लेख करते हैं, तो आपके द्वारा संदर्भित जानकारी के लिए एक लिंक शामिल करें। न केवल यह Good blogging etiquette  है, आप भाग्यशाली भी हो सकते हैं और एक लिंक वापस प्राप्त कर सकते हैं। Quality backlinks किसी भी साइट के लिए एक मूल्यवान वस्तु है जो Search Engine Result Pages में High Rank करना चाहती है।


पाठकों को अपने ब्लॉग की सदस्यता का अवसर दें-

RSS या फ़ीड सदस्यता बटन को प्रमुखता से शामिल करें और जब संभव हो तब दर्शकों को ईमेल के माध्यम से आपकी पोस्ट की सदस्यता लेने की क्षमता प्रदान करें। यह आपके Blog followers को समय-समय पर नई सामग्री के लिए आपकी Site Indexing  की जांच किए बिना आपकी Latest Posts की तत्काल सूचना देने की अनुमति देता है।


अपने ब्लॉग पोस्ट की पहुँच को Comprehensive बनाने और Online visibility बढ़ाने के लिए Social media का उपयोग करें

एक Small business के रूप में, आप संभावित और वर्तमान ग्राहकों के साथ संबंध बनाने के लिए फेसबुक, ट्विटर, Google+ या अन्य सोशल मीडिया साइटों का उपयोग कर सकते हैं। अधिक वेब प्रदर्शन के लिए इन साइटों पर अपनी ब्लॉग सामग्री का प्रचार  करें? इससे आपके पोस्ट की रीच तो बढ़ती ही है, बल्कि विश्वसनीयता भी बढ़ती है

इन सरल एसईओ युक्तियों का पालन करके, आप SERPS में High Ranking, वेब ट्रैफ़िक और उच्च ग्राहक रूपांतरण दरों को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

Bonus -



0 Comments: