Headlines
Loading...
इन ट्रिक्स से लाये अपनी website में लाखों में Traffic (How to increase website traffic)

इन ट्रिक्स से लाये अपनी website में लाखों में Traffic (How to increase website traffic)


इन ट्रिक्स से लाये अपनी website में लाखों में Traffic (How to increase website traffic)


किसी भी website या Blog की सफलता के लिए उसका अधिक से अधिक ऑडियंस द्वारा देखा जाना या पहुंच पाना बेहद जरूरी है , खास कर तब जब अपने नई नई वेबसाइट शुरू की हो।  इसके लिए हमे कुछ जरूरी बिंदुंओ को अपने कंटेंट स्ट्रेटजी में जरूर शामिल करना चाहिए। 



किसी ब्लॉग की रैंकिंग के लिए सबसे जरूरी फैक्टर कंटेंट है , आपको एक अच्छा कंटेंट बनना चाहिए जो अनुकूलित हो व पाठक को वैल्यू देता हो।  हालांकि कई रणनीति हैं जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं लेकिन आपकी साइट पर मौजूद सामग्री की गुणवत्ता  सर्वधिक जरूरी है 


आपकी साइट की सामग्री जितनी बेहतर होगी, लोगों को क्लिक करने के लिए उतने ही आसानी होगी।

● सुनिश्चित करें कि आप अन्य सब से अच्छी Great content बनाने में प्रयास करते हैं , ऐसा करने से हम वह सब कुछ कर पाएंगे जो अधिक प्रभावी है।


● कम से कम Basic Seo Optimization किया गया हो , इससे आपको सर्च इंजन में सामग्री रैंक करने में आसानी होगी यदि आप अपने अनुकूलन को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आप SEMRUSH की तरह टूल्स का उपयोग कर सकते है। 


एवरग्रीन कंटेंट (Evergreen content )  बंनाने का प्रयास करें -  एवरग्रीन कंटेंट बनाते समय यह ध्यान रखना जरूरी है की वह आज और आने वाले समय में प्रासंगिक बनी रहे। बहुत सारे ब्लॉग में यह देखते हैं कि यह उनकी सदाबहार सामग्री उनके वेबसाइट traffic में  के तेजी लाती है इसलिए कुछ ऐसा बनाएं जो trending  और जानकारीपूर्ण हो। 


● "How to" पोस्ट इन मानदंडों को अच्छी तरह से फिट करते हैं, यदि आप वास्तव में सामग्री को सदाबहार बनाये रखना चाहते हैं, तो प्रयास करें की यह समय के साथ अपडेट होता रहे तांकि इसकी प्रासंगिकता बनी रहे।  


Google Analytics का उपयोग करके आगंतुक डेटा का विश्लेषण करके अपनी वेबसाइट को बेहतर करने की कोशिश कर सकते  हैं, ऑडियंस विश्लेषण से आप यूजर के बेहवियर्स, इंट्रेस्ट व अन्य जानकारियां प्राप्त हो सकती हैं। 



यूजर एक्सपीरियंस (User experience ) बेहतर करने का प्रयास करने चाहिए - Google Analytics का उपयोग करके AB Testing  विश्लेषण या यूजर विश्लेषण डाटा के अध्ययन से आपको अपनी ऑडियंस को समझने व वेबसाइट पर उसके अनुभव को बेहतर बंनाने में सहायता मिलती है।  


वास्तव में यह जाना जरूरी है की किस तरह आपकी वेबसाइट पर User experience आपके पेज व्यूज प्रभावित करते है दरसल जब यूजर आपकी साइट या ब्लॉग आता है तो वह आसानी से अपनी सर्च क्वैरी से संबंधित जानकारी जानना चाहता है यदि आप उससे संतुष्ट करते हैं तो वह पूण आपकी वेबसाइट पर लौटेगा या किसी अन्य यूजर को रिकमेंड भी कर सकता है , जबकि इसके विपरीत यदि आपकी साइट पर यूजर का एक्सपीरियंस जटिल होता है तो वह जल्दी ही बाउंस या साइट छोड़ कर चला जायेगा जिससे आपकी साइट का बाउंस रेट बढ़ सकता है। 


● User experience बेहतर करने के लिए पहली चीज़ जो आप कर सकते हैं, वह है अपनी वेबसाइट का load speed बढ़ाना, इसकी जाँच के लिए आपको आप गूगल पेज स्पीड टूल PageSpeed Insights का प्रयोग कर सकते है 


Image  Optimazation कर के आप अनावश्य  इमेजेज को हटा कर , इमेज साइट को अनुकूलित कर के व इमेज क्वालिटी को अच्छी रख कर आप पेज स्पीड तो बड़ा ही सकते है बल्कि यूजर के एक्सपीरियंस को भी बेहतर करते है।  


Non-essential pop ups और अत्यधिक एड, गैर विषय के एड से बचना चाहिए यह आपके पाठक को परेशान कर सकते हैं। 


●आप अपनी वेबसाइट को सरल बनाकर उपयोगकर्ता के अनुभव में सुधार कर सकते हैं, Easy Navigation, Side Bar and Systematic Site Structure आपके पाठक का ध्यान भटकने से रोकता है जिससे पाठक आपके कंटेंट को रूचि से पढ़ पता है। 



साइड बार के प्रयोग से अपने कंटेंट को सजीव रखें -

आप संबंधित सामग्री, पुराना कंटेंट और खोज प्रदर्शित करने के लिए अपनी वेबसाइट के साइडबार का उपयोग कर सकते  हैं, साइड बार को किस प्रकार से अनुकूलित करना चाहिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु निम्न है 


●यह सुनिश्चित करे कि आप अपनी पोस्ट को ठीक से टैग करें, ताकि लोगों के लिए यह आसान हो की यह किस विषय से संबंधित सामग्री और खोजें सही से काम करें जैसा कि उन्हें करना चाहिए।


● साइट बार को Interesting headlines से परिभाषित करें जैसे , संबंधित पोस्ट , ट्रेंडिंग पोस्ट , पॉपुलर पोस्ट इससे यूजर जल्द ही आपकी साइट छोड़ कर न जाने की बजाय अन्य कंटेंट भी पढ़ता है जिससे आपके पेज व्यूज में विर्धि आएगी।  


अपनी पोस्ट को सदैव ताजा या एवरग्रीन बनाये रखें - ब्लॉग या वेबसाइट में पुरानी पोस्टों को सदैव उपयोग हेतु बनाये रखने के लिए आपको अपने कंटेंट को समय के साथ अपडेट करता रहना किये जिससे वह हर समय में पढ़ी जाने योग्य रहे और आपकी साइट को ट्रैफिक देती रहे। 

0 Comments: